विचारणीय

गीता कहती है - संशयात्मा विनश्यति अर्थात् सदा संशय करनेवाला, दूसरों को संदेह की दृष्टि देखनेवाला, अविश्वासी एवं अनियंत्रित व्यक्ति क्षय को प्राप्त होता है।

शनिवार, 26 मार्च 2016

चार्ली चैपलिन Quotes in Hindi

हास्य सम्राट
चार्ली चैपलिन दुनिया के महानतम हास्य कलाकारों में से एक हैं। उनकी तस्वीरों और अभिनय को देखकर पल भर के लिए लोग अपने सारे गम भूल जाते थे और आज भी उनके फिल्मों को देखने वाले बिना हँसे नहीं रह सकते। उन्होंने सारा जीवन लोगों में प्यार और सद्भावना को बाँटा है। उन्होंने अपनी हँसी के पीछे सारे गमों को छुपा लिया था।

चार्ली चैपलिन ने एक कार्यक्रम में दर्शकों को एक जोक सुनाया। सभी हँसने लगे। चैपलिन ने वही जोक दोबारा सुनाया तो पहले की तुलना में कम लोग हँसे। उन्होंने तीसरी बार जब वही जोक सुनाया तो लगभग किसी को हँसी नहीं आयी। तब चैपलिन ने कहा - "जब हम एक ही जोक को दोबारा सुनने से हँस नहीं सकते तो फिर एक ही गम को लेकर जीवन भर दुःखी क्यों होते हैं।"

सच ही तो है। जीवन मिला ही है जीने के लिए। इसलिए इसे भरपूर जियें।

दोस्तों आज चार्ली चैपलिन का 125 वाँ जन्म दिवस है इसलिए आज मैं उनसे ही जुड़े कुछ काश टिप्पीड़ियों को आपसे साझा कर रहा हूँ।

1) A day without laughter is a day wasted.

बिना हँसी वाला एक दिन व्यर्थ वाला एक दिन है।

2) Life is a tragedy when seen in close-up, but a comedy in long run.

नजदीक से देखने पर जीवन एक दुःख है परंतु लंबे समय में एक हास्य है।

3) I always like walking in rain, so no one can see me crying.

मैं हमेशा बारिश में चलना पसंद करता हूँ ताकि कोई मुझे रोता हुआ न देख सकेे।

4) Words are cheap. The biggest thing you can say is 'elephant'.

शब्द बहुत छोटे हैं। सबसे बड़ी बात जो आप कह सकते हैं वो है 'हाथी'।

5) I have many problems in my life. But my lips don't know that. They always smile.

मेरे जीवन में बहुत सारी समस्याएँ हैं। परंतु मेरे होठों को ये ज्ञात नहीं। वे हमेशा मुस्कुराते हैं।

6) We all want to help one another. Human beings are like that. We want to live by each other's happiness, not by each other's misery.

हमसब एक दूसरे की मदद करना चाहते हैं। मनुष्य वैसे ही होते हैं। हम चाहते हैं कि एक दूसरे की खुशी को जिये न की एक दूसरे के दुःख को।

7) We think too much and feel too little.

हम बहुत अधिक विचार करते हैं और बहुत कम महसूस करते हैं।

8) To truly laugh you must be able to take your pain & play with it.

सच्ची हँसी के लिए आपको अपने दर्द को सहन करने और उसके साथ खेलने योग्य होना होगा।

9) All I need to make a comedy is a park, a policeman and a pretty girl.

एक कॉमेडी बनाने के लिए मुझे जो चाहिए वो है एक बगिया, एक पुलिस वाला और एक खूबसूरत लड़की।

10) A man's true character comes out when he's drunk.

एक व्यक्ति का सच्चा चरित्र तब बाहर आ जाता है जब वह शराब पिया होता है।

11) Imagination means nothing without doing.

बिना 'कर्म' के 'कल्पना' का कोई अर्थ नहीं।

12) I am at peace with God. My conflict is with Man.

ईश्वर के साथ मैं संधि में हूँ। मेरा झगड़ा तो इंसान से है।

13) The mirror is my best friend because when I cry it never laughs.

आईना मेरा उत्तम मित्र है क्योंकि जब मैं रोता हूँ तो वह कभी भी हँसता नहीं है।

14) I believe in the power of laughter and tears as an antidote to hatred and terror.

मैं हँसी की शक्ति पर विश्वास रखता हूँ और आँसू को नफरत और आतंक का एंटी-डॉट मानता हूँ।

15) Nothing is permanent in this wicked world - not even our troubles.

इस संसार में कुछ भी स्थायी नहीं है, यहाँ तक की हमारी समस्याएँ भी।

16) The most sweet hearted people are the most mistreated people.

सबसे अधिक मधुर स्वभाव वाले इंसान ही सबसे अधिक कुव्यवहार के शिकार होने वाले इंसान हैं।

17) Life could be wonderful if people leave you alone.

जीवन आश्चर्यजनक हो सकता है अगर लोग आपको अकेला छोड़ दे।

18) Life laughs at you when you are unhappy. Life smiles at you when you are happy. But life salutes you when you make others happy.

जीवन आप पर हँसता है जब आप दुःखी होते हो। जीवन आप पर मुस्कुराता है जब आप खुश होते हो। परंतु जीवन आपको सलामी देता है जब आप औरों को खुशी देते हो।

19) You need power, only when you want to something harmful, otherwise love is enough to get everything.

आपको सत्ता की जरुरत केवल तब पड़ती है जब आप कुछ हानिकारक चाहते हो अन्यथा सबकुछ पाने के लिए प्रेम ही काफी है।

20) My pain may be the reason for somebody's laughter but my laughter must never be somebody's pain.

मेरा दुःख किसी की खुशी का कारण हो सकता है परंतु मेरी हँसी किसी के भी दुःख का कारण नहीं बनना चाहिये।

21) By seeing my friends smile I forgot my tears, but by seeing my friends tears I forgot my smile.

अपने मित्रों की हँसी देख मैं अपने आँसू भूल जाता हूँ परंतु अपने मित्रों के आँसू देख मैं अपनी हँसी भूल जाता हूँ।

दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसा लगा जरूर बताएँ।


धन्यवाद।।।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें