विचारणीय

गीता कहती है - संशयात्मा विनश्यति अर्थात् सदा संशय करनेवाला, दूसरों को संदेह की दृष्टि देखनेवाला, अविश्वासी एवं अनियंत्रित व्यक्ति क्षय को प्राप्त होता है।

शनिवार, 21 फ़रवरी 2015

समय बड़ा बलवान Time is mighty


बहुत समय पहले की बात है. एक गाँव में रमेश नाम का किसान रहता था. वह हर दूसरे महीने अपने खेत में उगे नारियल को शहर ले जाकर बेच आता था. शहर काफी दूर था इसलिए रमेश अपनी बैलगाड़ी में नारियल को लादकर ले जाता था.

जरूर पढ़ें - 'चाणक्य की प्रकृति सीख' - प्रकृति ही गुरु है।

रमेश का एक बेटा था जो महज 6 वर्ष का होगा. उसका नाम कमल था. अगली बार  जब रमेश शहर जाने को तैयारी कर रहा था तब कमल भी उसके साथ जाने की जिद करने लगा. आखिरकार रमेश को बात माननी पड़ी.

दोनों बैलगाड़ी में बैठकर शहर को निकल पड़े. रास्ते में कमल को प्यास लगी.

कमल – पिताजी, पिताजी, मुझे बहुत प्यास लग रही है. क्या मैं एक नारियल का पानी पी सकता हूँ ?

रमेश (प्यार से) – अभी नहीं बेटा, शहर बस अब थोड़ी ही दूरी पर है. वहाँ पहुँचने के बाद पानी पी लेना.

थोड़ी देर पश्चात कमल ने फिर वही बात दोहराया. उसके जवाब में रमेश ने भी वही जवाब  दोहराया. कुछ दूर और आगे बढ़ने पर जब कमल फिर  से पानी की जिद करने लगा तब  जवाब में रमेश ने भी वही जवाब दोहराया परन्तु थोड़ी कठोरता के साथ.

जरूर पढ़ें - बुद्धि का बल - Tenali Ramana Special

कमल की प्यास बढ़ती ही जा रही थी. परन्तु डर के मारे कहने से घबरा रहा था. इसलिए चुपचाप यूहीं आँखे बंद कर लेट गया.
काफी समय की यात्रा के पश्चात शहर आ गया.

रमेश (कमल से) – बेटा, उठ जाओ, शहर आ गया है.

कमल ने कोई जवाब नहीं दिया. रमेश ने कमल को उठाने का प्रयत्न किया परन्तु तब तक काफी देर हो चुका था. वह प्यास के मारे इस दुनिया से विदा ले चुका था. रमेश को जैसे लकवा मार गया हो. वह जल्दी से एक-एक कर सारे नारियल को छीलकर कमल के मुहँ के पास लाकर उसे पिलाने का प्रयास कर रहा था जो की अब व्यर्थ था.

सीख: समय पर पानी नहीं मिलने के कारण कमल की मृत्यु हो गयी. तात्पर्य, समय किसी के लिए नहीं रुकता है. समय के अनुसार कार्य करने पर तकलीफ कम और सफलता की गुंजाइश बढ़ जाती है.

दोस्तों, हम सब भी अक्सर जाने-अनजाने ऐसी ही गलती कर बैठते हैं और बाद में पछताते हैं. आशा करते हैं की आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आयेगा.

जरूर पढ़ें - सत्य की परिभाषा - Definition of Truth

Request to Readers:
कृपया आप अपने बहुमूल्य comments द्वारा GDMj3 blog की कमियों को दूर करने में हमारी मदद कीजिये. यदि आपके पास हिंदी में कोई भी ज्ञानवर्धक बातें, कहानियाँ अथवा जानकारियाँ हैं जो आप GDMj3 blog के पाठकों से  share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो सहित हमें E-mail करें जिसे हम आपके फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित (Publish) करेंगे. हमारा Email ID है: pgirica@gmail.com
Thanks!!!


1 टिप्पणी: