विचारणीय

गीता कहती है - संशयात्मा विनश्यति अर्थात् सदा संशय करनेवाला, दूसरों को संदेह की दृष्टि देखनेवाला, अविश्वासी एवं अनियंत्रित व्यक्ति क्षय को प्राप्त होता है।

गुरुवार, 12 मार्च 2015

बदलाव

एक बुजुर्ग व्यक्ति अपने घर के नजदीक स्थित बगीचे में टहल रहा था. वहाँ काफी सारे लोग टहल रहे थे. थोड़ी ढेर टहलने के पश्चात वह बुजुर्ग नजदीक के एक बेंच पर बैठ कर अन्य लोगों को निहारने लगा. तभी एक युवक उसके नजदीक आकर बैठ गया. उस युवक को इतनी जल्दी थक कर बैठे देख उस बुजुर्ग से रहा नहीं गया और उस युवक को नसीहत देने लगा.


बुजुर्ग – बेटा, तुम युवा होकर इतनी जल्दी थक गए.

बुजुर्ग ने आगे कहा – जब मैं तुम्हारी तरह युवा था तब इस दुनिया को बदलने चला था ?

युवक – क्या आप दुनिया को बदल पाए ?

बुजुर्ग – नहीं, मुझे यह थोड़ा मुश्किल जान पड़ा. इसलिए मैंने दुनिया को बदलने का विचार त्याग कर अपने देश को बदलना सही समझा ?

युवक – क्या आप अपने देश को बदल पाए ?

बुजुर्ग – नहीं, मुझे जल्दी ही एहसास हो गया कि मैं ऐसा नहीं कर सकता. इसलिए मैंने अपना ध्यान अपने गाँव पर केन्द्रित किया.

युवक – क्या आपको सफलता  मिली ?

बुजुर्ग – नहीं, मैं अपने गाँव में भी ऐसे किसी बदलाव को लाने में खुद को असमर्थ पाया. चूँकि मेरी उम्र भी हो चली थी इसलिए अब अपने परिवार को बदलना मुझे आसान लगा.

युवक – क्या आप अपने परिवार को बदल पाए ?

बुजुर्ग – नहीं, ये इतना आसान नहीं था. अब जब मैं बूढ़ा हो गया हूँ , मुझे एहसास हुआ कि मैं केवल एक ही चीज को बदल सकता हूँ, और वो मैं स्वंय हूँ.

युवक (शांत मुद्रा में) – अगर आप अपनी जवानी में स्वंय को बदलते तो इसका प्रभाव आपके परिवार पर पड़ता. आगे चलकर आप और आपका परिवार अपने गाँव को बदलने में मददगार साबित होते. आगे चलकर आप सबका शुभ प्रभाव हमारे राष्ट्र को प्रभावित करता. अंतत, इन सबके प्रभाव से इस संसार को बदलने का आपका ख्वाब भी पूरा हो सकता था.

दोस्तों, कहीं बार हम खुद में सुधार लाने की बजाए औरों को सुधारने चलते हैं, उन्हें दोष देते हैं. अगर हम औरों में बुराई ढूँढ़ने की बजाए अपने दोषों को सुधारने में समय लगाएँ तो ये हमारे जीवन में एक प्रगतिशील कदम होगा.
Request to Readers:
कृपया आप अपने बहुमूल्य comments द्वारा GDMj3 blog की कमियों को दूर करने में हमारी मदद कीजिये. यदि आपके पास हिंदी में कोई भी ज्ञानवर्धक बातें, कहानियाँ अथवा जानकारियाँ हैं जो आप GDMj3 blog के पाठकों से  share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो सहित हमें E-mail करें जिसे हम आपके फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित (Publish) करेंगे. हमारा Email ID है: pgirica@gmail.com

Thanks!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें