विचारणीय

गीता कहती है - संशयात्मा विनश्यति अर्थात् सदा संशय करनेवाला, दूसरों को संदेह की दृष्टि देखनेवाला, अविश्वासी एवं अनियंत्रित व्यक्ति क्षय को प्राप्त होता है।

शनिवार, 14 मार्च 2015

Study TIPS in Hindi



१. पढ़ाई की अवधि और ब्रेक
विज्ञान मानता है की लगातार लम्बे समय तक पढ़ाई करने की बजाय पढ़ाई के मध्य अल्प-विराम (Break) लेना लाभदायक उपाय है. एक बार में 45-90 मिनट तक की अवधि तक पढ़ने के पश्चात् 10-15 मिनट के ब्रेक को सही माना गया है. ब्रेक अधिक लम्बा नहीं होना चाहिए वरना ध्यान भटकने का खतरा बढ़ जाता है. ब्रेक के दौरान हल्का सा शारीरिक व्यायाम करने से अध्ययन के कार्य में ध्यान बढ़ता है.

२. पढ़ाई की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ायें
पढ़ाई की अवधि को एक साथ न बढ़ाकर धीरे-धीरे से बढ़ाये ताकि परीक्षा नजदीक आने तक आपको भी अधिक मेहनत की आदत पड़ जाये और आपको ये दबाव न लगे. आखिर के 2-3 हफ्ते में आपको अधिक मेहनत करनी होगी.

३. समय सारणी (Scheduling)
अनुशासन (Discipline) के साथ समय-सारणी का पालन करना सबसे अच्छा तरीका है. इस कार्य के लिए आप अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों की मदद ले सकते हैं. आज के इस इलेक्ट्रॉनिक युग में आप इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे मोबाइल, टेबलेट्स, घड़ी की मदद से टाइम टेबल का पालन आसानी से कर सकते हैं.

४. सब्जेक्ट्स को बांटें
हम किसी भी विषय में कितने ही एक्सपर्ट क्यों न हो परन्तु यदि हमें परीक्षा (Exam) में पास होना है तो अन्य सब्जेक्ट्स में भी अच्छे अंक मिलना जरुरी है. इसलिए सभी विषयों को हर दूसरे दिन पढ़ना जरुरी बनाये ताकि याददाश्त दुरुस्त रहे.

५. याददाश्त को बढ़ाये
याददाश्त को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल जरुर है परन्तु असंभव नहीं. नियमित अभ्यास (प्रैक्टिस) से ये संभव है. ब्रेक के दौरान “Brain Games” को बढ़ावा दे. यह आपको स्पूर्तिमान बनाता है. इसके लिए अपने पारिवारिक सदस्यों अथवा मित्रों की मदद ले. सुबह का वक्त इस प्रकार की कसरत के लिए उपयुक्त होता है.

६. खाने पर विशेष फोकस रखिये
खाने पर विशेष ध्यान जरुरी है. हल्का व सादा भोजन ग्रहण करें. दही को भोजन का हिस्सा बनाइये. अधिक मिटास से परहेज करें. यह Concentration यानी ‘ध्यान लगाने’ में एक बाधक है. अधिक तेल वाले भोजन का उपभोग थोड़ा कम करें. यदि कॉफ़ी पसंद हो तो सीमित मात्र में इसका सेवन करने से फायदेमंद साबित होगा. पानी भरपूर मात्र में पीये.

७. नींद और आराम
पर्याप्त मात्रा में नींद अतिआवश्यक है अन्यता Concentration में समस्या आएगी. 7-8 घंटे की नींद हर व्यक्ति को लेनी चाहिए. ये आपकी याददाश्त को तरोताजा रखती है. दिमाग को आराम जरुरी है इसलिए आराम का वक्त T.V. देखने, FB में चैट करने में न गवाएँ.

जरूर पढ़ें - आयुर्वेद का चमत्कार - The Magic of Ayurveda

Request to Readers:
कृपया आप अपने बहुमूल्य comments द्वारा GDMj3 blog की कमियों को दूर करने में हमारी मदद कीजिये. यदि आपके पास हिंदी में कोई भी ज्ञानवर्धक बातें, कहानियाँ अथवा जानकारियाँ हैं जो आप GDMj3 blog के पाठकों से  share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो सहित हमें E-mail करें जिसे हम आपके फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित (Publish) करेंगे. हमारा Email ID है: pgirica@gmail.com
Thanks!!!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें