विचारणीय

गीता कहती है - संशयात्मा विनश्यति अर्थात् सदा संशय करनेवाला, दूसरों को संदेह की दृष्टि देखनेवाला, अविश्वासी एवं अनियंत्रित व्यक्ति क्षय को प्राप्त होता है।

सोमवार, 7 दिसंबर 2015

भारत-रत्न

भारत-रत्न भारतवर्ष का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है जिसे प्राप्त करना काफी मुश्किल है। परंतु पिछले कुछ वर्षों का मेरा अनुभव कहता है कि भारत-रत्न की प्राप्ति जितनी मुश्किल जान पड़ती है वास्तव में उतनी है नहीं बस जरुरत है तो सत्ता पार्टी के आशीर्वाद की। उनका बस चले तो भारत-रत्न ही क्या विश्व का कोई भी सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।

व्यक्तिगत टीप्पड़ी करना मेरे पोस्ट का उद्देश्य कभी नहीं रहा है। परंतु मैं आज आपसे अपने पोस्ट के द्वारा एक ऐसी सख्सियत से रूबरू कराना चाहूँगा जिसके बारे में कुछ भी कहना सूरज को रोशनी दिखाने के जैसा होगा। जी हाँ, यह कोई और नहीं बल्कि हम सबके चहेते राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम हैं। उनकी बायोग्राफी पढ़ने पर आपको खुद ही उनकी महानता और देशभक्ति का पता चल जायेगा। इसलिए ये सारी बातें बताने की बजाय मैं आपको उनसे जुड़ी कुछ और बातें बताना चाहूँगा जिससे आपको ये समझने में आसानी होगी कि वाकई वे भारत-रत्न के काबिल है भी या नहीं।

जरूर पढ़े -

चलिए आज मैं आपको डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा कमाए कुल संपत्ति का व्योरा दे देता हूँ:-

1) 6 पैंट, जिनमें से 2 पैंट DRDO का यूनिफार्म है।
2) 4 शर्ट, जिनमें से 2 DRDO का यूनिफार्म है।
3) 3 सूट, जिनमें 1 वेस्टर्न और 2 भारतीय हैं।
4) 2500 किताबें।
5) 1 ट्वीटर अकाउंट।
6) 1 वेबसाइट।
7) 1 ईमेल अकाउंट।
8) 1 फ्लैट (जिसे उन्होंने शोधकार्य के लिए दान में दे दी)।
9) 16 डॉक्टरेट की डिग्रियाँ ।
10) 1 पद्मश्री।
10) 1 पद्मभूषण और
11) 1 भारत रत्न।

इसके अलावा रिटायरमेंट के पश्चात् पिछले 8 वर्षों में उन्हें जो भी पेंशन मिला उसे उन्होंने अपने गाँव की पंचायत को दान दे दिया।

इसके अलावा व्यक्तिगत संम्पत्ति के नाम पर उनके पास कुछ भी नहीं है। न ही कोई जमीन-जायदाद, शेयर, एयर कंडीशन, निजी कार और न ही कुछ बैंक बैलेंस।

अब आप ही बताइये कि एक ऐसा व्यक्ति जिसे न पैसे का कोई लालच हो और न ही कोई निजी स्वार्थ, क्या ऐसा व्यक्ति भारतवर्ष जैसे विशाल राष्ट्र की सेवा कर सकता है? क्या वह भारत की धर्मनिरपेक्षता का सम्मान करेगा? क्या वह भारत के गरीब वर्ग को उबार पायेगा?

और सबसे बड़ा सवाल क्या वह भारत-रत्न पाने का हकदार है?

दोस्तों, हमें आप लोगों के कमेंट्स का इंतजार है।


If you like the post then share it with your friends and relatives on FB and twitter.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें